हमारे विद्यालय का चपरासी

हमारे विद्यालय का चपरासी 
Our School Peon in Hindi

हमारे विद्यालय का चपरासी Our School Peon in Hindi essay on school peon in hindi मेरे स्कूल का चपरासी My School Peon Essay In Hindi  Essay on School Peon in Hindi for Students –मेरा विद्यालय शहर का एक प्रतिष्ठित विद्यालय हैं।इसमें लगभग २००० छात्र विद्या अर्जन करते हैं। करीब १५० अध्यापक व गैर शिक्षण कर्मचारीगण इसमें कार्यरत हैं। इन सभी में  करीब १० चपरासी हैं ,जिसमें मुझे रामकुमार का व्यवहार मुझे सबसे अच्छा लगता है। वह विद्यालय में चपरासी का काम करता है  . 

चपरासी का परिचय – 

हमारे विद्यालय का चपरासी
हमारे विद्यालय का चपरासी 
रामकुमार मूलतः उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।वह लम्बे कद का स्वस्थ नवयुवक है। विद्यालय के चपरासी पोशाक में वह बहुत अच्छा दीखता है। वह विवाहित है ,उसके बच्चे किन्ही अन्य स्कूल में शिक्षा अर्जन करते हैं। उसकी मासिक आय कम है ,लेकिन कम खर्च में अपना गुजारा बहुत अच्छे से करता है।  

चपरासी का मुख्य कार्य – 

रामकुमार का मुख्य कार्य विद्यालय की साफ़ सफाई ,कक्षाओं के अंतरालों पर घंटी बजाना ,विद्यालय के नोटिस को कक्षाओं में पहुँचाना आदि है। दिन में विद्यालय में वह चपरासी का काम करता है तथा रात में वह चौकीदार का काम करता है ,जिससे उसे अतिरिक्त आमदनी भी हो जाती है। प्रतिदिन विद्यालय की कक्षाओं के आरम्भ होने पर वह कक्षाओं की सफाई कर देता है ,जिससे कक्षाओं में साफ़ – सफाई बनी रहती है। वह स्वच्छता का विशेष ध्यान रखता है। यही कारण है कि विद्यालय के छात्र वर्ग बहुत कम बीमार पड़ते हैं।  

मेरी सहायता –

एक बार की बात है कि सीढ़ी से जल्दबाजी में उतरते समय मेरे पैर में चोट लग गयी ,जिससे खून बहने लगा। वह तुरंत भागकर ,फ़ास्टएड बॉक्स उठा लाया और मेरी मरहमपट्टी करने लगा ,जिससे मैं तुरंत ही ठीक हो गया। उसका इस प्रकार का व्यवहार देखकर मैं उसका कायल हो गया। मेरे घर में जब भी कोई त्यौहार में कार्यक्रम आयोजित किया जाता है ,तो मैं रामकुमार को अवश्य बुलाता हूँ।  

विद्यालय की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान – 

रामकुमार एक नेकदिल इंसान है ,जो कि दूसरों की सेवा में तत्पर रहता है। विद्यालय के शिक्षणगण भी उसे बहुत पसंद करते हैं। वह हमारे विद्यालय की उन्नति में एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।  

You May Also Like