बेरोजगारी की समस्या का समाधान

बेरोजगारी की समस्या का समाधान
Unemployment in India in Hindi

भारत एक विशाल देश है।लम्बे समय तक गुलाम रहने के कारण यहाँ की अर्थव्यवस्था  डगमगा गयी। सोने की चिड़िया कहलाने वाला भारत देश आज कई समस्याओं से जूझ रहा है। उनमें में एक प्रमुख समस्या बेकारी या बेरोज़गारी भी है ।  आज यह समस्या अपनी चरम सीमा पर है इसमें अकुशल श्रमिकों की समस्याओं के साथ साथ शिक्षित बेरोजगारी की समस्या भी है।  

बेरोजगारी का कारण REASONS OF UNEMPLOYMENT – 

बेकारी

विश्व के दूसरे देशों में भी बेकारी की समस्या है ,पर भारत जितनी उग्र नहीं। जनसंख्या के अनुसार विश्व में भारत दूसरे स्थान पर आता है। चीन पहले स्थान पर है। परन्तु चीन में अब जनसँख्या वृद्धि में स्थिरता आयी है।  बहुत संभावना है कि भारत अगले दशक तक विश्व में जनसंख्या में पहले स्थान पर आ जाए। इस प्रकार बेरोजगारी का पहला कारण बढ़ती जनसँख्या है। इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने जरुरी हैं।बिना जनसंख्या को  रोके बिना बेरोजगारी पर लगाम नहीं नहीं लगाया जा सकता है।  

बेकारी का दूसरा कारण हमारे यहाँ की दोषपूर्ण शिक्षा पद्धति है।अंग्रेजी व्यवस्था  ने हमारे कुटीर उद्योग पर आघात  किया और हमारी पीढ़ियों को निकम्मा बना गए।  उनके द्वारा प्रारम्भ की गयी शिक्षा प्रणाली में इंसान को सिर्फ क्लर्क बनता है। आज का युवक  नौकरी चाहता है ,परन्तु हाथ के काम स्वरोजगार के लिए प्रेरित नहीं होता।

रोजगार उन्मुख शिक्षा – 

हमें अपनी शिक्षा को रोजगार उन्मुख बनाना होगा।  प्रशिक्षण केंद्र ,व्यवसयिक शिक्षा इत्यादि को प्रोत्साहन देना होगा. स्वरोजगार के इच्छुक  युवाओं को क़र्ज़ एवं मार्ग दर्शन के रूप में उचित मदद मिलनी चाहिए।
देश में उद्योग का विकास करना चाहिए ताकि रोजगार के अवसर बढ़े। देश में विदेशी पूँजी व उन्नत तकनीक को आकर्षित करना चाहिए जिससे रोजगार में वृद्धि हो।
बेरोजगारी कई समस्यों को जन्म देती है जैसे भ्रष्टाचार, आतंकवाद ,अराजकता वादी इत्यदि।  युवा वर्ग की शक्ति एवं ऊर्जा के प्रयोग के लिए उन्हें  सही शिक्षा और उसके पश्चात उचित मार्गदर्शन मिलना आवश्यक है ,वरन युवक भटक जाते हैं और समाज में बुराइयाँ फैलती है।

सरकारी योजनाएँ – 

सरकार की ओर बेरोजगारी को दूर करने के लिए बनायीं गयी योजनाओं का सख्ती से पालन होना चाहिए।आज सरकारी भी कई योजनाएँ लेकर आयी है ,जिनमें प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना,शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2017,महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा / MNREGA) आदि हैं . जिनका लाभ आज की युवा पीढ़ी उठा सकती है . 
विडियो के रूप में देखें –

Keywords – 

बेरोजगारी की परिभाषा
शिक्षित बेरोजगारी की समस्या
बेरोजगारी दूर करने के उपाय
बेरोजगारी के प्रकार
ग्रामीण बेरोजगारी
शिक्षित बेरोजगारी क्या है
बेरोजगारी एक अभिशाप
बेरोजगारी के दुष्परिणाम
solution of unemployment in hindi
berojgari in hindi pdf
berojgari ke karan in hindi
bekari ki samasya essay in hindi
berojgari ka samadhan in hindi
essay on unemployment in punjabi language
types of unemployment in hindi
berojgari essay in english

You May Also Like