दैनिक जीवन में बिजली की उपयोगिता | Importance Of Electricity In Hindi

दैनिक जीवन में बिजली की उपयोगिता Importance Of Electricity In Hindi

दैनिक जीवन में बिजली की उपयोगिता daily use of electricity current for life bijali per nibandh बिजली पर निबंध Essay on Electricity Hindi essay on importance of Electricity electricity class 10 cbse – रात का अँधेरा धीरे -धीरे धरती पर उतर रहा था। मैंने तुरंत ही घर में लगे हुए बटन को दबाया। पलक झपकते ही सारा वातावरण रौशनी से भर गया। अन्धकार किसी पराजित शत्रु की तरह पैर रख कर भागा। यह परिचय किसी नाटक या उत्सव का नहीं ,बल्कि विद्युत् क्षेत्र में अपनी मजबूत पकड़ का है। हमारे जीवन का कोई क्षेत्र क्यों न हो ,कोई समय या स्थान क्यों न हो ,बिजली हमें स्वामिभक्त और एक ईमानदार सेवक के रूप में दिखाई देती है। इसके बिना मानव स्वयं को एक दुर्बल ,असहाय ,हीन तथा अनिश्चय की भावना से ग्रस्त अनुभव करता है। 

बिजली का आविष्कार 

दैनिक जीवन में बिजली की उपयोगिता | Importance Of Electricity In Hindi

इतना अधिक महत्व की विद्युत् शक्ति का आविष्कार अमेरिका के महान वैज्ञानिक डॉक्टर थॉमस एल्वा एडिसन ने किया था। उसने वर्षों तक अथक परिश्रम ,लगन और उत्साह से रात दिन कार्य किया। उसने सबसे पहले अपने आवास पर बिजली का प्रदर्शन किया। उसने वादा किया कि मैं न्यूयार्क में रात में अँधेरे को दिन के प्रकाश में बदल दूंगा और अपनी धून के पक्के इस वैज्ञानिक ने यह भी करके दिखा दिया। उसी दिन से मानव जीवन को सुख शान्ति और सम्पन्नता से भरने के लिए विज्ञान की यह बहुमूल्य देन बराबर कार्य कर रही है। यह शक्ति मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है – जल विद्युत् ,ताप विद्युत् तथा अणु विद्युत। आरम्भ में बिजली का उत्पादन अक्सर नदियों ,घाटियो अथवा पर्वतीय प्रदेशों में ऊँचाई से तीव्रगति से नीचे गिरते जल अथवा विभिन्न टरबाइन के द्वारा जल को ऊँचाई से फेंककर किया जाता था। बाद में ताप विद्युत् कोयले की शक्ति से उर्जा पैदा करके उसे प्रयोग में लाया गया। अणु शक्ति से भी बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। स्थिति यह हो गयी है कि बिजली के अभाव में कुछ क्षण भी रह पाना कठिन है। 

बिजली का महत्वपूर्ण स्थान

आज बिजली ने एक शक्ति के रूप में मानव जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। घर में पानी भरने ,पानी ठंडा करने के लिए बिजली का प्रयोग किया जाता है। घर की सफाई ,कमरों को शीतल रखने अथवा वातानुकूलित करने के लिए भी बिजली का ही प्रयोग होता है। घर में तथा बाहर सब्जियों को ख़राब होने से बचाने के लिए भी बिजली का प्रयोग होता है। 
यातायात के क्षेत्र में बिजली या बैटरी की शक्ति से चलने वाली रेलें ,बसें तथा अनेक क्षेत्रों में बिजली के प्रयोग से समय और शक्ति की बचत भी हो रही है। 
उत्पादन के क्षेत्र में छोटी बड़ी मशीनों के चलने में भी बिजली का प्रयोग होता है। बिजली के प्रयोग से ही बड़े -बड़े पहाड़ों को तोड़कर मार्ग को समतल किया जाता है। मनोरंजन तथा संचार के साधनों के क्षेत्र में रेडिओ ,टेलीविजन ,टेलीप्रिंटर ,समाचार पत्र तथा बेतार के तारों में भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष में बिजली का प्रयोग किया जाता है। 

बिजली उत्पादन में भारत

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि आज बिजली आकाश से उतरकर धरती पर आ गयी है। यह आज मानव जीवन की दासी बन चुकी है। हमें चाहिए कि हम इसका प्रयोग सावधानी से आवश्यकता के अनुसार करें अन्यथा यह हमारी स्वामिनी बनकर शासन करना आरम्भ कर देगी। इसके तार ,स्विच बोर्ड आदि बच्चों की पहुँच से दूर होने चाहिए। बिजली के निकट नंगे पैरों या गीले कपड़े पहनकर नहीं जाना चाहिए। बिजली के नंगे तारों को छूना भी नहीं चाहिए। ऐसा करने से यह हमारे जीवन की शत्रु बनकर उसे समाप्त भी कर सकती है। 

You May Also Like