फेसबुक की दोस्ती

फेसबुक की दोस्ती

फेसबुक की दोस्ती पूजा खिडकी मे बैठे बैठे अपने ख्यालो मे खोई हुई थी तभी उसको फोन की रिगं से उसका ध्यान टूटा फोन उठाकर देखा तो कोई रॉग नम्बर की कॉल थी। वो फोन किनारे रखने वाली थी तभी सोचा फेसबूक मे अपनी आईडी मे लॉगइन करके देखती हूँ। उसने अपनी आईडी लॉगइन की फेसबूक मे किसी पप्पू नाम के लडके की फ्रेड रिक्वेस्ट आई हुई थी। पूजा ने कुछ देर पप्पू की प्रोफाइल देखी फिर रिक्वेस्ट कन्फर्म करली कुछ देर बाद पप्पू का मेसेज आया हाय पूजा को कुछ समझ नही आ रहा था वो क्या करे क्योकि उसका कोई और दोस्त भी नही था ओर उसे टाइपिंग भी करनी नही आती थी। थोडी देर बाद पप्पू का फिर मेसेज आ गया क्या हुआ बात नही करना चाहती क्या पूजा ने अपनी बहन ज्योति को पप्पू के बारे मे बताया तभी पप्पू का एक ओर मेसेज आ गया। अब जब तक तुम जवाब नही दोगी मै तुमको मेसेज नही करूगा तुम्हारे मेसेज का इतंजार करूगा। 
फेसबुक की दोस्ती
फेसबुक की दोस्ती
फिर रात भर सोचने के बाद पूजा और ज्योति ने मिल कर सुबह पप्पू को मेसेज किया जय माता दी। थोडी देर बाद पप्पू का जवाब आ गया जय माता दी। फिर पप्पू ने पूछा फेसबूक पर तुम्हारी ये आईडी रियल है या फर्जी है. ज्योति ने मेसेज किया तुमको क्या लगता है। पप्पू ने कहा पता नही आजकल लडके लडकियो के नाम की फर्जी आईडी बनाकर मूर्ख बनाते रहते है। ज्योति ने कहा मेरी आईडी तो रियल है और बताओ तुम कहा रहते हो क्या करते हो. पप्पू ने कहा मै इंनटरनेट एक्सपर्ट हूँ अगर कभी जरूरत हो तो बता देना। मै तुम्हारी हैल्प कर दूगा और तुम हिन्दी मे टाइपिंग क्यो करती हो। ज्योति ने पूजा की तरफ देखा फिर पूजा ने जो कहा वो लिखती गई। उसने लिखा क्योकि हम लोग हिन्दी दिवस के दिन तो हिन्दी को याद करते पर बाकी दिन हिन्दी भाषा को याद ही नही करते। हिन्दी हमारी मातृभाषा है हमे हमेशा हिन्दी बोलनी और लिखनी चाहिए। पप्पू ने कहा तुम सही कहती हो। आज से मे भी हिन्दी मे ही टाइपिंग करुगा। ऐसे ही बाते करतेेे करते कब सुबह से शाम हो गई तीनो को पता ही नही चला। ऑफलाइन होते हुए पप्पू ने कहा तुम बहुत अच्छी हो। तुम मेरी फ्रेंड तो हो पर लाइफटाइम फ्रेंड कब बनोगी ये कह कर पप्पू तो आँफलाइन हो गया पर पूजा और ज्योति को समझ नही आ रहा था। क्या करे पूजा ने ज्योति से कहा तुम कल अपने नाम की आईडी बना कर पप्पू को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना पता तो चलेगा ये और लडको की तरहा। सभी लडकियो को यही कहना है या कह कर पूजा चूप हो गई। 
दूसरे दिन ज्योति ने पप्पू को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी पप्पू ने रिक्वेस्ट कन्फर्म तो करली पर जब शाम तक पप्पू का कोई मेसेज नही आया तो ज्योति ने पूजा से कहा वो पप्पू को मेसेज करके देखे क्या तभी पप्पू का मेसेज आ गया। तुमको मेेेरी आईडी कहा से मिली कौन हो तुम ज्योति को मजाक करने की सुझी मै भूत हूँ तुम्हे खाने आई हूँ फिर धीरे धीरे पप्पू और ज्योति मे बाते होने लगी एक दिन ज्योति और पूजा ने सोच लिया वो अब पप्पू की भावनाओ साथ और नही खेलेगे पप्पू को ज्योति ने मेसेज किया मेने तुमसे कुछ झूठ बोला था। आज मे तुम्हे सब सच सच बताऊगी पप्पू मै पूजा की बहन हूँ हम दोनो ने मजाक मजाक मे ये सब कुछ किया। हमारा मक्सद तुम्हारे दिल को दुखाने का नही था हो सके तो हम दोनो को माफ कर देना ज्योति तुमने मुझसे सच बोला ये ही बहुत है आज कल लोग झूठ तो बहुत आसानी से बोल देते है पर सच बोलने की हिम्मत सबमे नही होती। अब तुम वादा करो कभी कोई झूठ नही बोलोगी ज्योति ने कहा मै वादा करती हूँ आज के बाद तू़ुमसे कभी झूठ नही बोलूगी। ज्योति ने पूजा को भी टाइपिंग करना सीखा दिया ज्योति चंचल और शरारती स्वभाव की थी तो पूजा उतनी ही सीरियस रहने वाली लडकी। पप्पू दोनो का सबसे अच्छा दोस्त बन गया था कुछ दिनो बाद पप्पू ने पूजा से कहा तुम दोनो मेरी बहुत अच्छी और सच्ची दोस्त हो इसलिए तुम्हे अपना वो सच बता रहा हूँ जो मेने आजतक किसी को नही बताया मै जब दस बारहा साल का था। तब मै चल सकता था फिर अचानक पैरो मे कुछ प्रॉब्लम हो गई। अब मे चल नही सकता बहुत डॉक्टरो को भी दिखाया कई सालो तक इलाज भी कराया पर कुछ फायदा नही हुआ। अब कोई चमत्कार ही ठीक कर सकता है पूजा ये बात तुम ज्योति को भी बता देना और अब अगर तुम दोनो मुझसे बात करना बदं करना चाहो तो मूझे तुम्हारा हर फैसला मजूर होगा। 
पूजा ने कहा हर इसांन मे कोई ना कोई कमी तो होती है। इस दूनियॉ मे कोई भी इसांन परफेक्ट नही है। जब ये बात ज्योति को पता चली तो उसने भी यही कहा किसी भी इसांन की पहचान उसके शरीर से नही बल्कि उसके व्यवहार से होती है तुम सच्चे और साफ दिल के इसांन हो इस पूरी दूनियॉ मे तुम जैसा कोई भी नही है। ज्योति और पूजा पप्पू की सारी बाते घर मे अपनी मम्मी को भी बताती। पूजा और ज्योति की मम्मी पप्पू को अपने बेटे की तरहा समझती कोई भी परेशानी हो पप्पू को फोन करके सलाह लेती। हर बार पप्पू की सलाह सही भी साबित होती पप्पू हमेशा उन्हे कहता कोई भी परेशानी हो कभी घबराना नही चाहिए बल्कि उस परेशानी का डटकर सामना करना चाहिए देखना एक दिन परेशानियॉ खुद डरकर भाग जाएगी। पप्पू को पता ही नही चला कब वो ज्योति और पूजा दोनो को पसंद करने लगा। उसने ये बात पूजा और ज्योति को बता भी दी साथ ही उसने ये भी कहा दो लडकियो से प्यार करना गलत है पर मै क्या करू तुम दोनो इतनी अच्छी हो और मुझे इतनी अच्छी तरहा से समझती हो तो दोनो से मुझे प्यार हो गया। ज्योति ने कहा मै भगवान से प्रार्थना करूगी तुम ठीक हो जाओ फिर तुम पूजा से शादी कर लेना पूजा को भी पप्पू से प्यार हो गया था। तीनो रोज फेसबूक मे बाते करते पूजा या ज्योति कभी उदास या दूखी हो जाती तो पप्पू उन्हे खुश करने के लिए ऐसे ऐसे जोक्स सुनाता की वो अपनी उदासी भूल जाती पप्पू की इन्ही बातो के कारण ज्योति भी खुद को पप्पू से प्यार करने से रोक ना सकी। 
दो साल हो गए उन तीनो के बात करते करते फिर एक दिन पूजा की जॉब लग गई और वो जहा काम करती थी वहा पास मे रहने वाले लडके दीपक से उसकी दोस्ती हो गई। ज्योति ने कहा देख   – लेना एक दिन तुम दीपक से प्यार करने लगोगी पूजा ने कहा एक लडका और लडकी सिर्फ दोस्त नही हो सकते क्या उस वक्त ज्योति चूप हो गई। कुछ ही महीनो मे पूजा और दीपक की फेसबूक पर भी बाते होने लगी फिर एक दिन पूजा ने ज्योति से कहा वो दीपक को पसंद करने लगी है और वो दोनो शादी करना चाहते है। ज्योति ने सारी बात घर मे अपनी मम्मी को बतादी उसकी मम्मी ने कहा अगर पूजा की खूशी इसी मे है तो उनको कोई एतराज नही है। फिर पूजा और दीपक की शादी हो गई कुछ महीनो बाद कुछ चमत्कार हुआ पप्पू भी ठीक हो गया ज्योति ने मम्मी को बताया की वो पप्पू को पसंद करती है। उस्से शादी करना चाहती है। सबका आशीर्वाद लेकर पप्पू और ज्योति ने भी शादी करली।
– मनोज वाधवा 

You May Also Like