रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य पर निबंध

रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य पर निबंध

रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य पर निबंध रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य इन हिंदी रेलवे स्टेशन का दृश्य निबंध इन हिंदी railway platform ka drishya nibandh रेलवे स्टेशन का दृश्य पर निबंध हिंदी में रेलवे प्लेटफार्म इन हिंदी रेलवे स्टेशन निबंध रेलवे स्टेशन निबंध हिंदी रेलवे स्टेशन पर निबंध हिंदी में रेल स्थानक निबंध हिंदी – सामान्यतया यह देखा जाता है कि बड़े रेलवे स्टेशनों पर सदा भीड़ और शोर रहता है। एक दिन मैं स्वयं पिता जी के साथ इलाहाबाद से फैजाबाद के लिए रेल गाड़ी पकड़ने जा रहा था ,तो रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य देखा। इलाहबाद रेलवे स्टेशन पर अनेकों प्लेटफार्म हैं। वहां हर समय पूरे भारत वर्ष के रेल गाड़ियाँ आती रहती हैं।

प्लेटफार्म पर भीड़ 
जब कोई रेलगाड़ी आने वाली होती है तब रेलवे स्टेशन का दृश्य अत्यंत उत्साहपूर्ण होता है। प्लेटफार्म यात्रियों उनके रिश्तेदारों तथा कुलियों की भीड़ से भरा होता है। सभी खड़े हो जाते हैं और आने वाली गाड़ी के अन्दर के यात्री नीचे उतरने की कोशिस करते हैं। जो यात्री प्लेटफार्म पर होते हैं ,वे अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए अमुक गाड़ी में सवार होने के लिए संघर्ष करते हैं। उनमें कई बार सीटों के लिए झगड़ा भी हो जाता है। 
रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य
रेलवे प्लेटफार्म का दृश्य

सामान की बिक्री 
कुली भी यात्रियों का समान ढ़ोते हैं। वे अधिक मजदूरी के लिए झगड़ा करते हैं।सामान बेचने वाले संगीतमयी आवाज में अपना सामान बेचने के लिए शोर मचाते हैं। प्रत्येक स्थान पर भारी चहल पहल होती हैं।जब गाड़ी चल पड़ती हैं तब भीड़ हलकी हो जाती हैं। यात्री अपने अपने घर चले जाते हैं। शीघ्र ही सभी स्थानों पर शान्ति हो जाती हैं। 
छोटे भारत का दृश्य 
जो यात्री कहीं यात्रा करना चाहते हैं ,उन्हें अपने गंतव्य के लिए टिकिट खरीदना पड़ता हैं। बिना टिकट यात्रा करना दंडनीय अपराध हैं।पिताजी ने अपना और मेरे लिए रेलवे टिकिट ख़रीदा।यात्री प्लेटफार्म पर बने कुर्सियों और मेजों पर बैठे रहते हैं। प्लेटफार्म पर ही खाने का सामान मिलता रहता है। विभिन्न तरह की पत्र -पत्रिकाएं मिलती हैं। अपनी अपनी पसंद का लोग चुनाव करके साहित्य पढ़ते हैं। इस प्रकार किताबों की बिक्री का रेलवे प्लेटफार्म प्रमुख जरिया है। रेलवे के प्लेटफार्म पर ही पूरे देश के लोग मिल जायेंगे। ऐसा प्रतीत होता हैं कि एक छोटा भारत आपको यहाँ देखने को मिल जाएगा।

सभी प्रकार की सुविधाएँ 
इस प्रकार हम कह सकते हैं कि रेलवे प्लेटफार्म गाड़ियाँ पकड़ने का मुख्य साधन है। आपको सभी प्रकार की सुविधाएं प्लेटफार्म पर मिल जायेंगी। अतः इसका प्रयोग करते हुए हमें अपने गंतव्य तक पहुंचना चाहिए। 

You May Also Like