समाचार पत्र पर निबंध Samachar ka mahatva par hindi nibandh

समाचार पत्र पर निबंध



माचार पत्र एक दिन का इतिहास है।  इसे अखबार भी कहते हैं।  इस पत्र के द्वारा हमें देश – विदेश की जानकारी मिलती है।  प्रति दिन संसार पर कहाँ क्या होता है , इसका वर्णन इस समाचार पत्र में छप जाता है . यह प्रेसों से निकाला जाता है। 

समाचार पत्र के प्रकार

समाचार पत्र कई प्रकार के होते हैं – 
  • दैनिक समाचार पत्र – पत्र जिसमें रोज-रोज की जानकारी प्राप्त होती है , उसे दैनिक समाचार पत्र कहते हैं .
  • साप्ताहिक – वह पत्र जो सात दिनों में निकलता है , उसे साप्ताहिक समाचार पत्र कहते हैं . 
  • पाक्षिक – वह पत्र जो १५ दिनों में एक बार निकलता है , उसे पाक्षिक समाचार पत्र कहते हैं .
  • मासिक पत्र – यह पत्र जो प्रत्येक महीने में एक बार निकलता है , उसे हम मासिक समाचार पत्र कहते हैं .
समाचार पत्र पर निबंध

समाचार पत्र का जन्म कहाँ से हुआ

समाचार पत्र का जनक चीन है . सर्वप्रथम चीन में ही छपाई का काम प्रारंभ हुआ था . हमारे देश में छपाई का प्रारंभ अंग्रेजो के द्वारा हुआ . आज हमारे देश में अनेक समाचार पत्र , अनेक भाषाओं में छपते हैं .

समाचार पत्र का महत्व 

समाचार पत्र हमारे लिए बहुत उपयोगी एवं लाभदायक हैं . समाचार पत्र वह माध्यम है जिससे हमें सम्पूर्ण संसार की खबर रोज मिलती है . आज सभी देश एक दूसरे से जुड़े हुए हैं . समाचार पत्र ही एक ऐसा सस्ता साधन है जिससे देश का हर व्यक्ति लाभ उठा सकता है . समाचार पत्र में केवल देश – विदेश की खबरें ही नहीं छपती , बल्कि अन्य प्रकार की जानकारी भी होती है . बच्चों के लिए छोटी – छोटी कविताएँ एवं कहानियाँ भी छपती हैं , जिसे पढ़कर वे आनंद विभोर हो जाते है . समाचार पत्र में सिनेमा , समाचार ,विभिन्न प्रकार के विज्ञापन आदि भी छपते हैं .

समाचार पत्र के दोष 

समाचार पत्र में असावधानी के कारण कुछ गलत समाचार भी छप जाते हैं . इसका प्रभाव हर पाठक पर पड़ता है . आज हर समाचार पत्र किसी न किसी राजनीतिक पार्टियों से जुड़ा हुआ है और वह उसी पार्टी का राग आलापता है . यह ठीक नहीं है . समाचार पत्र निष्पक्ष होना चाहिए .

You May Also Like