भारतीय विकिपिडिया में अपनी रचना प्रकाशित करें

अपनी कविता ,कहानी ,लेख या समीक्षा कैसे पब्लिश करे

 

प्रिय मित्रों , ‘हिंदीकुंज‘ हिंदी साहित्य व भाषा को समर्पित एक वेबपत्र है। इसके माध्यम से हिंदी साहित्य से सम्बंधित लगभग सभी विधाओं को इसमें संकलित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें भारतीय साहित्य व विश्व साहित्य की कालजयी रचनाओं के अनुवादों को भी  संकलित करने का प्रयास किया जा रहा है । अब Indian Wikipedia की योजना है कि इसमें समकालीन रचनाकारों की रचनाओं को भी शामिल किया जाए। अतः आप सभी रचनाकार बंधु से अनुरोध है कि आप भी Indian Wikipedia में अपनी रचना प्रकाशित करवा सकते है । आप हिंदी साहित्य से सम्बंधित विधाओं जिसमे कविता ,कहानी ,उपन्यास ,लघु कथा , बाल कहानी ,निबंध ,लेख ,काव्य संग्रह आदि प्रकाशित कर सकते है । Indian Wikipedia में रचना प्रकाशित करने के लिए निम्नलिखित शर्ते है : –

रचना प्रकाशित होने की प्रमुख शर्तें 

भारतीय विकिपिडिया में अपनी रचना प्रकाशित करें

  1. रचना मौलिक हो।
  2. कृपया रचना भेजने के पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि उसमे व्याकरण एवं मात्राओं की गलतियाँ कम से कम हो।
  3. अपनी रचना के साथ रचनाकार अपना साहित्यिक परिचय एवं एक फोटो भी अवश्य भेजे ,जिससे पाठकों को रचना एवं रचनाकार के बारे में जानकारी मिल सके ।
  4. Indian Wikipedia में साहित्यिक,राजनीतिक ,सामाजिक विषय से सम्बंधित लेख आदि भी दिए जा सकते है।
  5. इन्टरनेट की विभिन्न पत्रिकाओं व यदि आपका अपना स्वयं का ब्लॉग है, तो उसमें पूर्व प्रकाशित रचनाओं को फिर से प्रकाशनार्थ न भेजें. इस प्रकार इंटरनेट पर अप्रकाशित रचनाएँ ही Indian Wikipedia.कॉम को प्रकाशनार्थ भेजें.
  6. जहाँ तक संभव हो सके,हिंदी यूनिकोड फॉर्मेट में ही अपनी रचनाएँ प्रेषित करें ,क्योंकि वर्तमान समय में हिंदी इन्टरनेट जगत में यूनिकोड फॉर्मेट ही लोकप्रिय है .
  7. Indian Wikipedia एक अव्यसायिक वेबपत्र है । अतः इसमें प्रकाशित आपकी रचना के लिए आर्थिक भुगतान नहीं किया जाएगा ।

आप रचनाओं को ईमेल के माध्यम से भेज सकते है । Indian Wikipedia का ईमेल पता है –

info@hindikunj.com

भारतीय विकिपिडिया में रचना प्रकाशित होने के बाद आपको ईमेल के माध्यम से इसकी सूचना दे दी जायेगी . रचना प्रकाशन के सम्बन्ध में भारतीय विकिपिडिया के संपादक मंडल का निर्णय अंतिम होगा ।

You May Also Like