रामनाथ कोविंद पर निबंध Essay on Ram Nath Kovind in Hindi

रामनाथ कोविंद



रा
मनाथ कोविंद पर निबंध Essay on Ram Nath Kovind in Hindi श्री रामनाथ कोविंद का जन्म १ अक्टूबर १९४५ को कानपुर देहात के गाँव परोंख में हुआ था .इनके पिता का नाम स्व.माइकू तथा माता श्रीमती कलावती हैं . इनकी पत्नी का नाम सविता कोविंद है .वकालत की उपाधि लेने के बाद  इन्होने दिल्ली उच्च न्यायालय प्रारंभ की . वह १९७७ से १९७९ तक दिल्ली उच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के वकील रहे . 

श्री रामनाथ कोविंद का जीवन परिचय 

रामनाथ कोविंद पर निबंध Essay on Ram Nath Kovind in Hindi
श्री रामनाथ कोविंद
वर्ष १९९१ में भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित हो गए .वर्ष १९९४ में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए .अति कुशल कार्यक्षमता के बल पर इन्होने वर्ष २००० में पुनः उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए .इस प्रकार कोविंद लगातार १२ वर्ष तक राज्य सभा से सदस्य रहे .वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे .इनका राजनैतिक सफ़र कई मोड़ से गुजरते हुए देखा जा सकता है .इन्होने कई तरह की भूमिका में देश में भाग लिया है .इन्होने एक समाजसेवी ,एक वकील और राज्यसभा संसाद के तौर पर काम करते हुए कमज़ोर तबके के लिए लोगों को हर तरह से लाभ पहुच्नाने की कोशिश की .

समाज सेवा 

इन्होने अनुचिचित जाति – जनजाति ,अल्पसंख्यक ,महिलाओं के लिए अपने कॉलेज के दिनों में ही काम करना शुरू कर दिया था .अपने छात्र जीवन से ही लोक सेवा करने की वजह से इन्हें कई लोगों ने बहुत जल्द समझ लिया .समाज में शिक्षा फ़ैलाने के लिए कई बड़े कदम उठाये .इन्हें पिछड़े तबकों में शिक्षा फ़ैलाने पर विशेष जोर दिया .वकालत के दौर अनुसूचित जाति- जनजाति और महिलाओं के लिए कानूनी रूप से मिलने वाली कई मुफ्त सुविधाओं को पहुंचाया . 

श्री रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति के रूप में 

वह ‘भाजपा दलित मोर्चा’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और ‘अखिल भारतीय कोली समाज’ के अध्यक्ष भी रहे। वर्ष १९८६ में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रहे।अगस्त २०१५ को बिहार के राज्यपाल के पद पर उनकी नियुक्ति हुई . आपने संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा में तीसरे प्रयास में ही पास कर लिया . १९ जून २०१७ को भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किये गए . २० जुलाई २०१७ को राष्ट्रपति पद की निर्वाचन का परिणाम घोषित हुआ जिसमें श्री रामनाथ कोविंद को १४ वें राष्ट्रपति के रूप में विजयी घोषित किया गया . 
Keywords – 
रामनाथ कोविंद history
रामनाथ कोविंद cast
रामनाथ कोविंद जाती
रामनाथ कोविंद जीवनी
रामनाथ कोविंद caste
रामनाथ कोविंद family
रामनाथ कोविंद biography
रामनाथ कोविंद जीवन परिचय

You May Also Like