रीढ़ की हड्डी एकांकी

रीढ़ की हड्डी एकांकी 
Reedh ki Haddi Ekanki

रीढ़ की हड्डी एकांकी रीढ़ की हड्डी एकांकी का उद्देश्य रीढ़ की हड्डी एकांकी की समीक्षा रीढ़ की हड्डी एकांकी का सारांश रीढ़ की हड्डी सारांश रीड की हड्डी एकांकी के प्रतिपाद्य पर प्रकाश डालिए रीढ़ की हड्डी कहानी का सारांश reedh ki haddi ka saransh short summary of reedh ki haddi reedh ki haddi chapter summary in hindi reedh ki haddi extra questions reedh ki haddi answers reedh ki haddi summary in hindi class 9 reedh ki haddi extra questions and answers reedh ki haddi class 9 solutions reedh की हड्डी सवाल और जवाब रीढ़ की हड्डी extra question answers – रीढ़ की हड्डी श्री जगदीशचन्द्र माथुर का एक सामाजिक व्यंग्य है जो कि एक पढ़ी-लिखी लड़की उमा के विवाह के सम्बन्ध में लिखा गया है।एक सामान्य नागरिक रामस्वरूप की पुत्री बी० ए० तक शिक्षा प्राप्त कर चुकी है। वह कालेज छात्रावास में रह चुकी है। वह विचार से सीधी किन्तु सिद्धान्तों की कटु समर्थक है।इसी कारण वह ऐसे लड़के के पिता की आलोचना करती है जो स्त्री-शिक्षा के विरोधी हैं।गोपाल प्रसाद का लड़का शंकर लखनऊ मेडिकल कालेज का छात्र है जो प्रत्येक कक्षा में कम से कम एक बार अवश्य फेल होता है।वह लडकियों के छात्रावास का चक्कर लगाता है जिसके कारण कई बार पीटा भी जा चुका है। 
प्रस्तुत एकांकी का प्राण उमा के विवाह के लिए आने वाले गोपाल, उनके पुत्र शंकर तथा उमा के पिता रामस्वरूप जी का आपसी संवाद है।रामस्वरूप अपनी पुत्री की उच्च शिक्षा को छिपाते हैं।जब उमा पान लेकर बैठक में जाती है तो उसकी आँखों पर सुनहला चश्मा देखकर गोपाल चौंक पड़ते हैं।कई बार के आग्रह के बाद उमा मुंह  खोलती है और लडकियों को भेंड-बकरी की तरह मानने वाल गोपाल प्रसाद को वह आडे हाथों लेती है।जब गोपाल प्रसाद अपनी बेइज्जती का हंगामा करना चाहते है तो वह उनके पुत्र शंकर का लडकियों के छात्रावास का चक्कर काटने की आदत का पोल खोलती है।वह कहती है कि शंकर महोदय फरवरी माह में छात्रावास के इर्द-गिर्द घूमने के कारण बुरी तरह से पीटे गये जिसमें उनकी रीढ़ की हड्डी टूट गई थी।वह बड़ी मुश्किल से नौकरानी के पैरों पड़कर जान बचा सके थे। 
उमा के मुंह से यह भेद खुलते ही शंकर की हवाइयाँ उड जाती हैं और वह चुपचाप वहां चल देता है।गोपाल प्रसाद उमा की योग्यतापूर्ण बातें सुनकर अपना सन्तुलन खो देता है और उपहास मय स्थिति में ही नाटक का अन्त हो जाता है। 

रीढ़ की हड्डी एकांकी की समीक्षा

कथावस्तु 
इस एकांकी का कथानक समाज में फैली एक मिथ्या धारणा का उद्घाटन है।समाज में ऐसे अनेक पिता हैं जो अपनी पुत्री की योग्यता को छिपाकर अपना स्वार्थ सिद्ध करते हैं।रामस्वरूप ऐसे ही लोगों का प्रतिनिधि है। लड़के के पिता गोपाल प्रसाद लड़की वाले को हेय समझते हैं। लड़की उमा को वह भेड़-बकरी की तरह मोल-तोल करता है। उसे अपने लड़के शंकर की रीढ़ की हड्डी के टूटने का पता नहीं है। उमा द्वारा साहसपूर्ण भण्डाफोड़ एक साहसिक कदम किन्तु काल्पनिक वस्तु है। पूरे कथानक में यही एक अनुकरणीय तथ्य है। 
रीढ़ की हड्डी एकांकी
रीढ़ की हड्डी एकांकी
कथोपकथन
एकांकी का कथोपकथन पात्रानुकूल एवं सजीव है। उसमें परिस्थिति के अनुसार मोड़ तथा आरोह-अवरोह है। रामस्वरूप के संवाद में हीन भावना और गोपाल प्रसाद की बातों में अकड़ है। शंकर अपने को सुयोग्य सिद्ध करता है। उमा को अपने पिता जी की इज्जत का ध्यान है। परन्तु परिस्थिति की वास्तविकता को जानकर वह उबल पड़ती है। जी हाँ ! जाइये, लेकिन घर जाकर जरा यह पता लगाइयेगा कि आपके लाडले बेटे की रीढ़ की हड्डी भी है या नहीं यानी बैक बोन। उमा का यह कथन एक ओर गोपाल की शेखी दूर करता है और दूसरी ओर समाज की दकियानुसी प्रवृत्तियों के मुख पर सीधा तमाचा मारता है।  
पात्र 
इस एकांकी में एक ओर रामस्वरूप, उसकी पत्नी प्रेमा और बेटी उमा तथा दूसरी और गोपाल प्रसाद और उनका पुत्र शंकर है। गोपाल प्रसाद वकील होकर भी रूढिवादी है।वह लड़कियों की शिक्षा 10वीं के ऊपर नहीं चाहता है।इसमें सभी पात्र एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं।रामस्वरूप रो-धोकर लड़की की शादी करना चाहता है।उमा की माँ मध्यमवगीय-माताओं की प्रतिनिधि है।उमा आधुनिक शिक्षित लडकी है।उसकी तरह साहस दिखाना प्रायः सभी लड़कियों के लिए संभव नहीं है। 
देशकाल  
इस दृष्टि से यह एकांकी सफल है। ऐसी घटनाएँ प्रायः मध्यवर्गीय परिवार में दिखाई पड़ती है। पूरा एकांकी एक ही अंक में ,एक ही रंगमंच पर और एक ही घटना को लेखक प्रदर्शित होता है। 
भाषा शैली 
इसमें एकांकीकार ने व्यंगात्मक शैली अपनाई है। इसमें पर्याप्त अभिनयशीलता का आदर्श निहित है। इसकी भाषा बड़ी सरल प्रचलित और पात्रानुकूल है।वकील होकर भी गोपाल चलती सीधी भाषा का प्रयोग करते हैं। 
रीढ़ की हड्डी एकांकी का उद्देश्य 
प्रस्तुत एकांकी में नाटककार का उद्देश्य समाज की उस प्रवृत्ति का खंडन है ,जिसमें लड़कियों को शादी के लिए भेड़ बकरियों की तरह तौला जाता है। लेखक ने आधुनिक पढ़ी – लिखी स्वालंबी और आत्म गौरव से परिपूर्ण बालिका उमा के माध्यम से रूढ़िवादी लोगों को बुरी तरह लथाड़ा है। अपने पुत्र के दोषों को न देखने वाले मनुष्य भी लड़की के गुण दोषों की कितनी छानबीन करते हैं ऐसे ही लोगों का प्रतिनिधित्व गोपाल प्रसाद करते हैं। उमा के व्यक्तित्व के समक्ष शंकर नगण्य है। फिर भी गोपाल प्रसाद उसकी योग्यता की सराहना करते हैं। इस प्रकार लेखक ने विवाह की रूढ़िवादी व्यवस्था और व्यावसायिक मनोवृत्ति का उपहास किया है।  लेखक अपने उद्देश्य में सफल है। 

रीड की हड्डी एकांकी के प्रतिपाद्य पर प्रकाश

दहेज आदि की कुप्रथाओं के कारण समाज में लड़कियों का विवाह एक समस्या बनी हुई है। लड़कियों के माता-पिता लडकियों को भार समझते है। लड़के वालों का दिमाग ढूँढे नहीं मिलता। लड़का चाहे कितने दुर्गुणों से युक्त क्यों न हो किन्तु लड़की उसे सद्गुणालंकृत ही चाहिए। प्रस्तुत एकांकी में एकांकीकार ने इसी समस्या को पुष्पित और पल्लवित किया है।
लड़की देखने वालों की तैयारी : 
उमा साधारण स्थिति के गृहस्थ बाबू रामस्वरूप की लडकी है। पिता ने उसे उच्च शिक्षा दी।अब वह विवाह योगय हो गई है। बाबू रामस्वरूप उसके विवाह के लिए चिन्तित हैं। लड़की को देखने के लिए लड़के के पिता लड़के के साथ आने वाले हैं। वे कमरे को सजाकर तैयार कर देते हैं और लड़के तथा उसके पिता के स्वागत की यथाशक्ति सभी तैयारियाँ कर लेते हैं। दावत में केवल मक्खन की ही कमी है जिसे लेने के लिए वे अपने नौकर रतन को बाजार भेज देते हैं। बाबू रामस्वरूप अपनी पत्नी प्रेमा से उमा को तैयार करने के लिए कहते हैं, जिससे वह उनके सामने सलीके में जाय। समस्त तैयारियाँ सम्पन्न कर ली जाती हैं। 
शंकर के पिता का उमा को देखने आना : 
शंकर अपने पिता गोपाल प्रसाद के साथ उमा को देखने आता है। बाबू रामस्वरूप आवश्यक शिष्टाचार के साथ उनका स्वागत करते हैं। बातचीत के बीच में बाबू रामस्वरूप.शंकर से उसकी शिक्षा के सम्बन्ध में पूछते हैं। शंकर कहता है कि उसे पढाई समाप्त करने में वैसे तो दो साल बाकी हैं लेकिन कम से कम दो साल का मार्जिन भी चाहिए क्योंकि वह फेल भी तो हो सकता है।नाश्ता समाप्त करने के पश्चात् बाबू गोपाल प्रसाद उमा की पढ़ाई-लिखाई के बारे में बातचीत करते हुए कहते हैं कि उन्हें अधिक पढ़ी-लिखी बहू नहीं चाहिए। नाश्ता समाप्त होने पर बाबू रामस्वरूप पान लाने को आवाज देते हैं। 
उमा द्वारा स्वागत : 
उमा सादे वस्त्र पहने हुए है। वह पान लेकर आती है। पिता-पुत्र दोनों उसे देखते हैं। उमा की आँखों पर चश्मा देखकर बाप-बेटे दोनों चौंक पड़ते हैं। बाबू रामस्वरूप स्पष्ट कहते हैं कि पिछले माह में आँखें दुखने के कारण कुछ समय के लिए उमा को चश्मा लगाना पड़ा। गोपाल प्रसाद के कहने से उमा तख्त पर बैठ जाती है। गोपाल प्रसाद उससे गाने-बजाने के सम्बन्ध में पूछते हैं।उमा मीरा का एक गीत गाती है। उसके पश्चात् गोपाल प्रसाद उससे सिलाई-कढ़ाई आदि के सम्बन्ध में भी पूछते हैं। उमा को यह सब अच्छा नहीं लगता। वह कोई उत्तर नहीं देती। उमा शंकर की पोल खोलते हुए विवाह से इन्कार करती है।उमा के पिता जबान देने का आग्रह करते हैं। इस पर उमा दृढ़ता के साथ कहती है – 
“क्या जवाब दूं बाबू जी ! जब कुर्सी मेज-बिकती है, तब दुकानदार कुर्सी-मेज से कुछ नही पूछता सिर्फ खरीदार को दिखला देता है। और पसन्द आयेगी तो अच्छा, वरना….। पिता से इतना कहने के पश्चात् उमा गोपाल प्रसाद और शंकर को सुनाती हुई कहती है – 
“अब मुझे कहने दीजिए बाबूजी ! ये जो महाशय मेरे खरीदार बनकर आये हैं, इनसे जरा पूछिए. क्या लड़कियों के दिल नहीं होते ? क्या उनको चोट नहीं लगती ? क्या वे बेबस भेंड-बकरियों है, जिन्हें कसाई देख-भाल कर खरीदता है। 
बाबू गोपाल प्रसाद उमा की खरी बातों से तिलमिला उठते हैं। वे उमा के पिता से कहते है कि क्या मुझे अपमानित करने के लिए ही बुलाया गया है। इस पर उमा और भी दृढता से कहती है। 
“जी हाँ, और हमारी बेइज्जती नहीं होती।जो आप इतनी देर से नाप-तोल कर रहे हैं और जर अपने इन साहबजादे से पूछिये कि अभी पिछली फरवरी में लड़कियों के हॉस्टल के इर्द-गिर्द क्यों घूम रहे थे और वहाँ से कैसे भगाये गये थे। 
गोपाल प्रसाद को यह भी पता लग जाता है कि उमा बी० ए० पास है। वे गुस्से में उठकर हो जाते हैं और उमा के पिता से कहते हैं कि उन्हें लड़की को मैट्रिक पास बतला कर धोखा दिया गया है। इतना कहकर वे शंकर से चलने को कहते हैं। उमा उन पर व्यंग्य करती हुई कहती है – 
जी हाँ जाइये। लेकिन अब जाकर यह पता लगाइयेगा कि आपके लाडले बेटे की रीढ़ की हड्डी  भी है या नहीं। यानी बैक, बोन, बैक बोन । 
गोपाल प्रसाद बेबसी का क्रोध लेकर चले जाते हैं।उमा की खरी-खरी बातों के प्रहार से शंकर भी रूआँसा सा चेहरा लेकर चल देता है।उमा शान्त हो जाती है और उसके पिता धम्म से कुसा पर बैठ जाते हैं। उमा की हँसी जाती रहती है।उसकी सिसकियाँ बँध जाती है। इसी समय नौकर रतन मक्खन लेकर आता है जैसे वह अन्त में मक्खन लगाने आया हो। यहीं कथानक समाप्त हो जाता है। 

You May Also Like