विद्यालय में मेरा पहला दिन

विद्यालय में मेरा पहला दिन
Essay on My First Day at School in Hindi

विद्यालय में मेरा पहला दिन विद्यालय का पहला दिन मैंने एक जूनियर हाईस्कूल से कक्षा ८ पास की .फिर मैंने महात्मा गाँधी स्मारक विद्यालय ,जौनपुर में प्रवेश किया .यह जौनपुर का प्रसिद्ध विद्यालय है .पहले दिन मैंने

विद्यालय का पहला दिन
विद्यालय का पहला दिन

इंटरमीडिएट्स विद्यालय देखा और बहुत प्रसन्न हुआ .मैं अपने विद्यालय में इस प्रथम दिन को नहीं भूल सकता हूँ . 

विद्यालय जाने की तैयारी – 

१ जुलाई का दिन था .मैं प्रातः जल्दी ही तैयार हो गया था .मुझे नए विद्यालय में जाते समय भय लग रहा था .मेरे पिता जी मुझे दाखिला दिलाने के लिए विद्यालय में ले गए .हमने विद्यालय के गेट में प्रवेश किया .वहां विद्यार्थियों और अभिभावकों की बहुत भीड़ थी .मैं विद्यालय की विशाल ईमारत को देखकर चकित रह गया . 

प्रवेश पत्र व शुल्क का भुगतान – 

हम प्रधानाचार्य कक्ष में गए .प्रधानाचार्य महोदय मेरा कक्षा ८ का परीक्षा परिणाम देखकर बहुत खुश हुए .उन्होंने भरे जाने के लिए एक प्रवेश पत्र दिया .फिर हम कक्षा ९ के कक्षा अध्यापक के पास गए .मेरे पिता जी ने प्रवेश पत्र भरा और कक्षा अध्यापक को शुल्क का भुगतान किया . 

कक्षा का अनुभव – 

मैं अपनी कक्षा ९ में बैठ गया .वहां लगभग ४० विद्यार्थी थे .किन्तु मैं बहुत अकेला अनुभव कर रहा था .कुछ विद्यार्थी मुझसे छेड़खानी कर रहे थे .मैं चुपचाप बैठा हुआ था .तभी कक्षा का मॉनिटर मेरे पास आया और मुझसे मेरा नाम पूछा. वह बोला –  “प्रसन्न रहा करो .हम सब तुम्हारे साथ हैं . धीरे – धीरे मैंने सभी लड़कों से दोस्ती कर ली और यह भूल गया की मैं एक अजनबी था .खेल में घंटे में मैं मैदान में चला गया . वहां कुछ विद्यार्थी फ़ुटबाल खेल रहे थे .मैं उनके साथ फ़ुटबाल खेला .उस दिन मैं अनेक अध्यापकों से मिला .उन्होंने पढाया नहीं बल्कि परिचय भी दिया .वे सब अध्यापक विनम्र और सज्जन थे . 

अविस्मरणीय  अनुभव – 

कुछ समय बाद विद्यालय का समय पूरा हो गया .मैं ख़ुशी ख़ुशी घर वापस आया .मैंने जीवन भर विद्यालय के इस पहले दिन को भुला नहीं पाऊँगा . 
keywords – 
मेरे विद्यालय का पहला दिन निबंध
पाठशाला का पहला दिन निबंध हिंदी
कक्षा में मेरा पहला दिन निबंध
8 कक्षा में पहला दिन
स्कूल का पहला दिन कविता
छठी कक्षा में मेरा पहला दिन
चौथी कक्षा में मेरा पहला दिन
नई कक्षा में मेरा पहला दिन पर निबंध
essay on my first day in class 9 in hindi
kaksha ka pehla din essay in hindi
my first day in college essay in hindi
my first stage performance essay in hindi
nayi kaksha ka pehla din essay in hindi
essay on my first day at school for class 1
my first speech essay in hindi
my school days essay in hindi




You May Also Like