भारतीय संविधान के विभिन्न स्रोत (Different Sources Of Indian Constitution)

भारतीय संविधान के स्रोत,sources of indian constitution in hindi pdf, trick to remember sources of indian constitution. भारतीय संविधान के बिभिन्न स्रोत से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां तथा उससे जुड़ी कुछ महत्त्वपूर्ण तथ्यों पर संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पेज बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा.

भारतीय संविधान के स्रोत,sources of indian constitution in hindi pdf, trick
Different Sources Of Indian Constitution

भारतीय संविधान के स्त्रोत

ब्रिटिश संविधान- भारतीय संविधान में संसदात्मक शासन प्रणाली, कानून का शासन, एकीकृत संस्थात्मक ढांचा,विधि निर्माण की प्रक्रिया, संसद और विधानमंडल के सदस्यों के विशेषाधिकार एवं उनमयुक्तियां तथा मंत्रिमंडल के सामूहिक उत्तरदायित्व के सिद्धांत पर ब्रिटिश संविधान का प्रभाव दृष्टिगोचर होता है।

अमेरिका का संविधान- भारतीय संविधान में मौलिक अधिकारों, सर्वोच्च न्यायालय से संबंधित व्यवस्थाओं, संविधान की सर्वोच्चता, राष्ट्रपति पर महाभियोग, उपराष्ट्रपति, उच्चतम व उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों को हटाने की विधि पर अमेरिका के संविधान का प्रभाव देखा जा सकता है।

कनाडा का संविधान- हमारी संघात्मक व्यवस्था, हमारे संविधान में संघ के लिए यूनियन शब्द का प्रयोग और अवशिष्ट शक्तियां केंद्र को सौपे जाने की व्यवस्था को कनाडा के संविधान से ग्रहण किया गया।

ऑस्ट्रेलिया का संविधान– भारतीय संविधान की प्रस्तावना में निहित भावनाएं, समवर्ती सूची तथा इस सूची के विषयों पर संघ और इकाइयों के बीच उत्पन्न होने वाले विवादों के निपटारे के उपाय ऑस्ट्रेलिया के संविधान के समान है।

आयरलैंड का संविधान- भारतीय संविधान में नीति निदेशक सिद्धांत, राष्ट्रपति के निर्वाचक मंडल की व्यवस्था, राज्य सभा में कला, साहित्य, विज्ञान आदि से संबंधित विशिष्ट व्यक्तियों के मनोनयन की प्रणाली आयरलैंड के संविधान से मिलती है।

जापान का संविधान- भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 की शब्दावली विधि द्वारा स्थापित प्रक्रिया को छोड़कर जापान के संविधान से ली गई है।

दक्षिण अफ्रीका का संविधान- भारतीय संविधान की संशोधन पद्धती दक्षिण अफ्रीका के संविधान की संशोधन पद्धति से मिलती है।

जर्मनी का बीमर संविधान- भारतीय संविधान के अंतर्गत संकट काल में राष्ट्रपति को मौलिक अधिकारों के स्थगन संबंधी जो अधिकार दिए गए हैं वह जर्मनी के बीमर संविधान से लिए गए हैं।

Sources Of Indian Constitution Notes

  • Sources Of The Indian Constitution Ppt
  • Sources Of Indian Constitution Tricks
  • Seminal Sources Indian Constitution
  • Sources Of Indian Constitution In Hindi
  • 11 What Are The Sources Of Indian Constitutio
  • Foreign Sources Indian Constitution

Related Posts

मौलिक अधिकार – Fundamental Rights, Indian Constitution – भारतीय संविधान

मूल अधिकार व अधिकार होते हैं जो व्यक्ति के जीवन तथा विकास के लिए अनिवार्य होने के कारण संविधान के द्वारा नागरिकों को प्रदान किए जाते हैं। मौलिक अधिकार –…

Read more !

मौलिक कर्तव्य (Fundamental Duty Of The Indian Constitution)

मौलिक कर्तव्य – 1976 में भारतीय संविधान में 42वां संशोधन करते समय संविधान के चतुर्थ भाग के बाद भाग चतुर्थ क जोड़ा गया, जिसमें नागरिकों के लिए 10 मूल कर्तव्यों…

Read more !

संविधान के भाग (Different Parts Of Indian Constitution)

संविधान के भाग – भारत के संविधान में वर्तमान समय में 444 अनुच्छेद, तथा 12 अनुसूचियां हैं और ये 25 भागों में विभाजित है। परन्तु इसके निर्माण के समय मूल…

Read more !

भारतीय संविधान संशोधन (Indian Constitution Amendment)

भारतीय संविधान संशोधन, article 368,notes on amendment of indian constitution, amendment of indian constitution pdf,last amendment of indian constitution, Amendment of indian constitution – अब तक भारतीय संविधान संशोधन की…

Read more !

भारतीय संविधान की अनुसूचियां (Schedules Of Indian Constitution)

भारतीय संविधान की अनुसूचियां, भारतीय संविधान के महत्वपूर्ण अनुसूचियां तथा उससे संबंधित कुछ सामान्य जानकारी. भारतीय संविधान के मूल पाठ में 8 अनुसूचियां थी लेकिन वर्तमान समय में भारतीय संविधान…

Read more !