जीवन में अनुशासन का महत्व

जीवन में अनुशासन का महत्व
essay on discipline in student life in hindi

अनुशासन शब्द का अर्थ – 
अनुशासन शब्द का अर्थ अलग -अलग लोगों द्वारा अलग अलग बताया गया है। इसके बावजूद अनुशासन जीवन
अनुशासन
अनुशासन

का सारतत्व अथवा मूल तत्व है।जैसे कि भोजन और जल जीवन की  आवश्यताएँ हैं ,उसी प्रकार से जीवन को जीने लायक बनाने के लिए अनुशासन अनिवार्य है।वह कौन सी चीज़  मनुष्य को पशुओं से अलग करती हैं ? पशु अपनी नैसर्गिक या सहज वृत्ति के अनुसार कार्य करते हैं। जब वे क्रोध या गुस्से में होते हैं काट लेते हैं। जब वे भयभीत होते हैं ,भागने लगते हैं ,किन्तु मानव को बुद्धिमत्ता प्राप्त है अर्थात सोचने और उसके अनुसार कार्य करने की क्षमता।

प्राचीन काल में अनुशासन – 

अक्सर अनुशासन का अर्थ संगठन के तौर पर ले लिए जाता है।प्राचीन ग्रीस में स्पार्टा नगर राज्य में सबसे कठोर संगठन था। किन्तु वह समय की कसौटी पर खरा नहीं उतर सका। दूसरी ओर एथेंस में जहाँ उत्साह और विचारों की स्वतंत्रा थी वह सभ्यता के रूप में विकसित हुआ और आगे चलकर उसने लोकतंत्र को जन्म दिया।  
एक अनुशाषित व्यक्ति को यह नहीं बताना पड़ता है कि  करना है। वह कुछ सिद्धान्तों से मार्गदर्शन प्राप्त करता है और उसमें उन सिद्धांतों के लिए सब कुछ अर्पित कर देने का साहस होता है। पारिभाषिक रूप से कहा जाय तो सच्चे अर्थों में यह अनुशासन कहलाता है।  

हमारे जीवन में अनुशासन – 

अनुशासन हमारे जीवन के हर क्षेत्र में आवश्यक है। जैसे एक वेगवती और उग्र नदी जो अपने किनारों के ऊपर से बहती है ,जीवन और संपत्ति के लिए तबाही मचा देती है ,उसी प्रकार से अनुशासन विहीन जीवन अराजकता और संशय से भरा होता है। किन्तु जैसे एक नदी जो अपने प्राकृतिक बहाव के अनुसार सामान्य रूप से बहती है तो अपने किरणों पर स्थितखेतों को अपने जल से सिंचित कर लाभ देती है उसी प्रकार से अनुशासित जीवन संसार को तमाम अच्छाईओं से परिपूर्ण स्थान बनाता है।  

विद्यार्थी जीवन में अनुशासन – 

अनुशासन का प्रारम्भ जीवन  प्राथमिक चरण में होता है।  जो बच्चा दूसरों के साथ सामजंस्य बनाकर जीना सीखता है वह आगे चलकर ऐसा व्यक्ति बनता जिसके पास सही और गलत ,उचित और अनुचित  में अंतर  विवेक होता है और वह अपने सद्विवेक के नौसार कार्य करता है।  महात्मा गांधी  अनुशासन सबसे ज्वलंत उदाहरण है। अपने बचपन में और अपने समूचे जीवन में उन्होंने अपने सिद्धांतों का पालन किया। राष्ट्रपिता में रूप में उन्होंने सचमुच में भारतीय लड़कों एवं लड़कियों  जो उदाहरण पेश किये है यदि वे उनका अनुकरण करें तो उनका जीवन सही दिशा में अग्रसर हो सकता है।  
Keywords – 
जीवन में अनुशासन का महत्व
essay on discipline in student life in hindi
anushasan poem in hindi
vidyarthi jeevan me anushasan ka mahatva essay in hindi
essay on discipline in hindi for class 5
quotes on anushasan in hindi
anushasan meaning in hindi
anushasan ka matlab
anushasan ka mahatva essay in sanskrit
अनुशासन के लाभ
अनुशासन का अर्थ क्या है
अनुशासन wikipedia
अनुशासन के प्रकार
अनुशासन ka matlab
अनुशासन की परिभाषा
विद्यालय में अनुशासन
अनुशासन पर कहानी

You May Also Like