मेरा प्रिय शौक

मेरा प्रिय शौक
My Hobby Essay in Hindi 

शौक वह कार्यकलाप है जो हम अपने बचे हुए समय में करते हैं। यह मुख्य रूप से आनंदप्राप्ति के लिए किया

बागवानी
बागवानी

जाता है और फुर्सत का समय बिताने के लिए अच्छा तरीका है। मेरे कई शौक हैं, जैसे भोजन पकाना , पढ़ना ,क्रिकेट खेलना और यहाँ तक कि पतंगे उड़ाना किन्तु बागवानी मेरा सबसे प्रिय शौक है।  

बागवानी मेरा प्रमुख शौक 

मुझे बगीचे में पौधे उगाना अच्छा लगता है।एक बीज को अंकुरित होकर बाल बृक्ष में रूपांतरित होते और फिर उसे पत्तियों और फूलों वाले बड़े पौधे के रूप में विकसित होते देख मुझे अपार ख़ुशी होती है। हालाकिं मैं छोटे मकान में रहता हूँ और मेरे यहाँ बड़े बगीचे  के लिए स्थान नहीं है किन्तु मेरे मकान के पिछवाड़े में एक छोटा सा बगीचा है।  वहां मैंने छोटे छोटे भूखंड बनाये हैं जिसमें मैं कुछ प्रकार की सब्जियाँ उगाता हूँ।  वहां बैग़न ,भिंडी ,टमाटर और कुछ हरे पत्ते वाली सब्जियां जैसे पालक के  पौधे हैं।  

देखभाल की आवश्यकता

इन्हे बहुत अधिक देखभाल की जरुरत नहीं होती हैं।थोड़ी सी खाद अच्छी तरह से जोताई की गयी  जमीन  और नियमित रूप से पानी से सिचाईं ,बस इतने भर की इन्हे जरुरत होती है।  मैं एक अच्छा माली भी हूँ क्योंकि मैं चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न रहूं अपने पौधों की उपेक्षा कभी नहीं करता हूँ।  मेरे छोटे से बगीचे से जो उपज प्राप्त होती है उससे न केवल मेरे घर में बल्कि पड़ोसियों के यहाँ भी अक्सर स्वादिष्ट व्यंजन बनाये जाते हैं।  

सुंदरता  में वृद्धि

मैंने अपने घर के सामने गमले में पौधे लगाकर रखें हैं।उनमें से कुछ गुलाब और डेज़ी जैसे फूलों के पौधे भी होते हैं ,किन्तु ये मौसमी पौधे होते हैं।  वहां अन्य तरह के फूल तथा घर के भीतर रखें जाने वाले पौधे भी हैं।  इनकी पत्तियाँ अलग – अलग स्वरुप और आकार की होती हैं जो मेरे घर के खूबसूरत में वृद्धि करती हैं और मेरे शौक को भी पूरा करती हैं।  


विडियो के रूप में देखें – 

Keywords – 
माय हॉबी एस्से
मेरी चाह पर हिंदी निबंध
मेरी चाह निबंध
मेरी चाह essay
my hobby essay 100 words
मेरे शौक
मेरी चाह पर निबंध wikipedia
माय हॉबी इन हिंदी
मेरा प्रिय शौक पर निबंध
my hobby is drawing in hindi
drawing essay in hindi
essay on my hobby reading books in hindi
my hobby dance essay in hindi
my hobby dance in hindi
essay on meri chah in hindi language
essay on my hobby dancing in hindi
essay on my favourite hobby painting in hindi

You May Also Like