Bus Ke Neeche Bagh बस के नीचे बाघ Class 2 Hindi NCERT

Bus Ke Neeche Bagh बस के नीचे बाघ Class 2 Hindi NCERT

बस के नीचे बाघ के प्रश्न उत्तर बस के नीचे बाघ बस के नीचे बाघ का बच्चा बस के नीचे बाघ क्वेश्चन आंसर बस के नीचे बाघ की कहानी बस के नीचे बाघ पोयम bus ke neeche baagh class 2 questions answers bus ke neeche baagh questions answers bus ke neeche baagh questions answers hindi Bus Ke Neeche Bagh बस के नीचे बाघ Class 2 Hindi With Question & Answers chapter 12 class 2 hindi bus ke neeche bagh question answer bus ke neeche bagh hindi cls  class 2 hindi rimjhim class 2 hindi chapter 12 class 2 chapter 12 hindi bus ke niche baagh class 2 chapter 12 hindi NCERT CBSE chapter 12 Class 2 Hindi, baagh ki kahani bus ke neeche baagh पाठ 12 बस के नीचे बाघ bus ke neeche bagh story bus ke neeche bagh bus ke neeche bagh class 2 bus ke neeche bagh ka baccha class 2 chapter 12 hindi

बस के नीचे बाघ कहानी का सारांश 

बस के नीचे बाघ कहानी में बताया गया है कि किसी जंगल में एक छोटा सा बाघ खेल, खेल रहा था। खेलते -खेलते वह जंगल की सड़क की तरफ निकल आया। सड़क पर आने पर देखा कि एक बस खड़ी हुई है ,जिसका दरवाजा खुला है। वह अगले पंजे से बस की सीढ़ी पर रखकर बस के अन्दर झाँका तो देखता है कि बस के अंदर से घर्र -घर्र की आवाज आ रही है और सामने एक आदमी बैठा है ,जिसके सामने एक अजीब से दिवार है ,जिससे बाहर की हर चीज़ साफ़ – साफ़ दिखाई देती है। बाघ ने दाहिनी तरह देखा तो बस में कई लोग बैठे थे। सामने की सीट पर दो लड़कियां बैठी थी। 
उसे लगा कि लोग उससे डर रहे हैं और बस का ड्राईवर दरवाजा खोलकर बाघ खड़ा हुआ। अन्दर की सवारियां भी पिछले दरवाजे से भागने लगी। लोगों को भागता देखकर वह घबराया और उतरकर बस के नीचे घुस गया। फिर उसे वहां अच्छा नहीं लगा। तो वह फिर से बस की आगे वाली सीट पर बैठ गया और बाहर देखने लगा। सामने से एक बस आ रही थी ,जिसमें सवारियाँ बैठी हुई थी। वह सोचने लगा कि उसकी बस की सवारियाँ क्यों भाग गयी। 

बस के नीचे बाघ के प्रश्न उत्तर

ऐसा क्यों 
प्र. बस के नीचे पहुँचकर छोटे बाघ को अच्छा क्यों नहीं लगा?

उ. बस के नीचे पहुँच कर छोटे बाघ को इसीलिए अच्छा नहीं लगा क्योंकि वह नहीं जान पा रहा था ,बस के अन्दर क्या हो रहा है। उसे आगे की कोई गतिविधि नहीं दिखाई दे रही थी। 

प्र. क्या तुमने कभी किसी बस या जीप से नीचे झाँककर देखा है? तुम्हें वहाँ क्या दिखाई दिया?

उ. मैंने कई बार बस या जीप के नीचे झाँक कर देखा है। वहाँ मुझे गाडी के इंजन के हिस्से दिखाई पड़े हैं। 
प्र. बस के अगले हिस्से से घर्र-घर्र की आवाज़ क्यों आ रही थी?

उ. बस के अगले हिस्से से घर्र -घर्र की आवाज इसीलिए आ रही थी क्योंकि वहां बस का इंजन था। 
बस के नीचे बाघ
बस के नीचे बाघ
प्र. बस में ज़्यादातर लोग दायीं तरफ़-क्यों बैठे थे?

उ. बस में ज्यादातर लोग दायी तरफ इसीलिए बैठे क्योंकि वे जंगल का नज़ारा देखना चाहते थे। 
प्र. बस में इतने सारे लोग बैठे थे पर बाघ का ध्यान दो छोटी लड़कियों पर ही गया। क्यों?

उ. बस में इतने सारे लोग बैठे थे पर बाघ का ध्यान दो छोटी लड़कियों पर ही इसीलिए गया क्योंकि वह छोटी लड़कियों के साथ खेलना चाहता था। 
तो क्या होता 
प्र. अगर बाघ बस की छत पर चढ़ जाता तो उसे दुनिया कैसी दिखाई देती?

उ. उसे दुनिया बहुत ज्यादा बड़ी दिखाई पड़ती। सड़क पर आ जा रही गाड़ियों और लोगों को भी आसानी से देख पाता। 
प्र. आसपास के लोग क्या करते?

उ. आसपास के लोग बस के अंदर बैठ जाते और बस के दरवाजे और खिड़कियाँ बंद कर देते। 
क्या समझे 

प्र. सामने की सीट पर बैठा आदमी उठा और अपनी दाहिनी ओर वाला दरवाज़ा खोलकर बाहर कूद गया। यह व्यक्ति कौन था?

उ. यह व्यक्ति बस का ड्राईवर था। 
प्र.बस में कितने दरवाज़े थे?

उ. बस में तीन दरवाजे थे। दो यात्रियों के लिए और एक बस चालक के लिए था। 
प्र.आगे क्या हुआ होगा? कहानी सुनाओ।

उ. बस के ऊपर बाघ का बच्चा घुस जाने के बाद ड्राइवर और यात्री बाहर निकल गए। ड्राइवर ने यात्रियों के लिए दूसरी बस का प्रबंध किया। कुछ देर बाद बाघ का बच्चा उबने लगा और वह बस छोड़कर जंगल की राह पकड़ लिया। इसके बाद ड्राइवर बस के अन्दर गया और बस को डिपो की तरफ ले गया। 

You May Also Like