Beej Paudhe Ka Janm बीज पौध का जन्म Vitan Hindi Class 8

बीज पौध का जन्म – जगदीश चंद्र बसु

Beej Poudh ka janm जगदीश चंद्र बसु बीज पौध का जन्म Hindi explanation story in Hindi for class 8 Beej Poudh ka janm बीज पौध का जन्म Beej Poudh ka janm  बीज पौध का जन्म Long question answers Vitan Textbook Hindi explanation Hindi language Long answers vitan Text book

बीज पौध का जन्म पाठ का सारांश

प्रस्तुत पाठ या निबंध बीज – पौध का जन्म निबंधकार जगदीशचंद्र बसु द्वारा लिखित है । इस पाठ में बसु जी द्वारा यह पड़ताल करने की कोशिश की गई है कि कब पेड़-पौधे अंकुरित होकर विशाल वृक्ष का रूप ले लेते हैं, कुछ पता ही नहीं चलता । लेखक कहते हैं कि मिट्टी के नीचे बहुत दिनों तक बीज पड़े रहे । कुछ महीना गुज़रता गया । जब वर्षा ऋतू की शरुआत में दो-एक दिन पानी बरसा तो बीज को और छिपे रहने की ज़रूरत नहीं थी । आहिस्ता-आहिस्ता बीज का ढक्कन दरक गया, दो सुकोमल पत्तियों के बीच अंकुर बाहर निकला । अंकुर का एक अंश नीचे माटी में मज़बूती से गड़ गया और दूसरा अंश माटी भेदकर ऊपर की ओर उठा । जैसे कोई शिशु अपना नन्हा-सा सिर उठाकर आश्चर्य से नई दुनिया को देख रहा हो ।  
Beej Paudhe Ka Janm बीज पौध का जन्म Vitan Hindi Class 8

बसु जी कहते हैं कि एक गमले में पौधा था । परीक्षण करने के लिए कुछ दिन गमले को औन्धा लटकाए रखा । पौधे का सिर नीचे की तरफ़ लटका रहा और जड़ ऊपर की ओर रही । दो-एक दिन बाद यह देखकर आश्चर्य हुआ कि जैसे पौधे को भी सब भेद मालूम हो गया हो । उसकी सब पत्तियाँ और डालियाँ टेढ़ी होकर ऊपर की ओर उठ आईं तथा जड़ घूमकर नीचे की ओर लटक गई । हम जिस तरह भोजन करते हैं, पेड़-पौधे भी उसी तरह भोजन करते हैं । हम अपने दांतों के द्वारा कठोर चीज़ खा सकते हैं । नन्हें बच्चों के दांत नहीं होते, वे केवल दूध पी सकते हैं । पेड़-पौधे के भी दांत नहीं होते, इसलिए वे केवल तरल द्रव या वायु से भोजन ग्रहण करते हैं । पेड़-पौधे जड़ के द्वारा माटी से रस-पान करते हैं । जिस तरह चीनी में पानी डालने पर चीनी गल जाती है, उसी तरह माटी में पानी डालने पर उसके भीतर बहुत-से द्रव भी गल जाते हैं । पेड़-पौधे वे ही तमाम द्रव सोखते हैं । जड़ों को पानी न मिलने पर पेड़ का भोजन बंद हो जाता है और पेड़ मर जाता है । खुर्दबीन से अत्यंत सूक्ष्म पदार्थ स्पष्टतया देखे जा सकते हैं । पेड़ की डाल अथवा जड़ का रस यंत्र द्वारा परीक्षण करके देखा जा सकता है कि पेड़ में हज़ारों-हज़ार नल हैं । इन्हीं सब नलों के द्वारा माटी से पेड़ के शरीर में रस का संचार होता है । इसके अलावा पेड़ के पत्ते हवा से आहार ग्रहण करते हैं । 

प्रकाश ही जीवन का मूलमंत्र है । सूर्य-किरण का परस पाकर ही पेड़ पल्लवित होता है । पेड़-पौधे के रेशे-रेशे में सूरज की किरणें आबद्ध हैं । ईंधन को जलाने पर जो प्रकाश और ताप बाहर प्रकट होता है, वह सूर्य की ही उर्जा है । पेड़-पौधे और समस्त हरियाली प्रकाश हथियाने के जाल हैं । पशु-डांगर पेड़-पौधे या हरियाली खाकर अपने प्राणों का निर्वाह करते हैं । पेड़-पौधे में जो सूर्य का प्रकाश समाहित है, वह इसी तरह जंतुओं के शरीर में प्रवेश करता है । अनाज और सब्जी न खाने पर हम भी बच नहीं सकते । सोचकर देखा जाए तो हम भी प्रकाश की खुराक पाने पर ही जीवित हैं । 
बसु जी कहते हैं कि मधुमक्खी और तितली की पेड़-पौधों के साथ चिरकाल से घनिष्ठता है । वे दल-बदल सहित फूल देखने आती हैं । कुछ पतंगे दिन के समय पक्षियों के डर से बाहर नहीं निकल सकते । पक्षी उन्हें देखते ही खा जाते हैं, इसलिए अँधेरा घिरने तक वे छिपे रहते हैं । शाम होते ही उन्हें बुलाने की ख़ातिर फूल चारों तरफ़ सुगंध ही सुगंध फैला देते हैं । पेड़-पौधे अपने फूलों में शहद का संचय करके रखते हैं । मधुमक्खी और तितली बड़े चाव से मधु-पान करती हैं । मधुमक्खी के आगमन से पेड़-पौधों का भी उपकार होता है । मधुमक्खियाँ एक फूल के पराग-कण दूसरे फूल पर ले जाती हैं । पराग-कण के बिना बीज पक नहीं सकता । इस तरह फूल में बीज फलता है । अपने शरीर का रस पिलाकर पेड़-पौधे बीजों का पोषण करते हैं । अब अपनी ज़िंदगी के प्रति उनमें मोह-माया नहीं रहती । संतान की ख़ातिर पेड़ तिल-तिलकर सब-कुछ लुटा देता है । आख़िरकार, एक दिन अकस्मात पेड़ जड़सहित ज़मीन पर गिर पड़ता है । इस तरह संतान के लिए अपना जीवन न्योछावर करके पेड़ समाप्त हो जाता है…।। 

बीज पौध का जन्म पाठ के प्रश्न उत्तर

प्रश्न-1- वर्षा और बीज का क्या संबंध है ?  
उत्तर- प्रस्तुत पाठ के अनुसार, वर्षा और बीज का संबंध बहुत गहरा है । यहाँ लेखक बसु जी ने नवांकुर की तुलना शिशु से की है तथा वर्षा होने के पश्चात् ही बीज अंकुरित होते हैं । 
प्रश्न-2- लेखक ने अंकुर की तुलना किससे और क्यों की है ? 
उत्तर- प्रस्तुत पाठ के अनुसार, लेखक ने अंकुर की तुलना शिशु की है । क्योंकि जिस तरह शिशु को मानव का सबसे छोटा रूप माना जाता है, ठीक उसी तरह अंकुर भी पौधे का सबसे छोटा रूप माना जाता है । 
प्रश्न-3- पेड़ के शरीर में ‘रस’ कैसे पहुँचता है ? 
उत्तर- मिट्टी में पानी डालने पर उसके अंदर बहुत-से द्रव भी गल जाते हैं । पेड़-पौधे वे ही तमाम द्रव सोखते हैं । अतः पेड़ के शरीर में ‘रस’ जड़ के माध्यम से पहुँचता है । 
प्रश्न-4- पौधा अंधकार से प्रकाश की ओर क्यों बढ़ता है ? 
उत्तर- वास्तव में, प्रकाश ही जीवन का मूलमंत्र है । पेड़-पौधे भी प्रकाश चाहते हैं । पेड़ के पत्तों पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तब पत्ते सूर्य-उर्जा के सहारे अंगारक वायु से अंगार निःशेष कर डालते हैं और यही अंगार पेड़ के शरीर में प्रवेश करके उसका संवर्धन करते हैं । सूर्य-किरण का परस पाकर ही पेड़ पल्लवित होते हैं । यही कारण है कि यदि खिड़की के पास गमले में पौधा रखा जाए तो सारी पत्तियाँ और डालियाँ अंधकार से बचकर प्रकाश की ओर बढ़ रही होती नज़र आती हैं । 
प्रश्न-5- मरने से पहले पौधे किस रूप में अपनी संतान छोड़ जाते हैं ? 
उत्तर- प्रस्तुत पाठ के अनुसार, बीज ही पेड़-पौधों की संतान हुआ करते हैं । बीज की सुरक्षा और सार-सँभाल के लिए पेड़ फूल की पंखुड़ियों से घिरा एक छोटा-सा घर तैयार करता है । इस प्रकार मरने से पहले पौधे अपनी संतान छोड़ जाते हैं । 
प्रश्न-6- आहार ग्रहण करने में पेड़ के पत्ते किस प्रकार मदद करते हैं ? 
उत्तर- वास्तव में देखा जाए तो पत्तों में छोटे-छोटे अनेक मुँह होते हैं । सूक्ष्मता से देखा जाए तो इन मुँह पर अनगिनत होंठ देखे जा सकते हैं । इन्हीं होठों के माध्यम से पेड़ अपने पत्तों के माध्यम से आहार ग्रहण करते हैं । 
प्रश्न-7- पेड़-पौधे अंगारक वायु को कैसे शुद्ध कर देते हैं ? 
उत्तर- प्रस्तुत पाठ के अनुसार, जीव-जंतुओं के लिए ज़हर माने जाने वाले अंगारक वायु का सेवन करके पेड़-पौधे उसे पूर्णतया शुद्ध कर देते हैं । पेड़ के पत्तों पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तब पत्ते सूर्य-उर्जा के सहारे अंगारक वायु से अंगार निःशेष कर डालते हैं ।  
प्रश्न-8- मधुमक्खी के आगमन से पौधों का उपकार किस रूप में होता है ? 
उत्तर- पेड़-पौधे अपने फूलों में शहद का संचय करके रखते हैं । मधुमक्खी और तितली बड़े चाव से मधु-पान करती हैं । मधुमक्खी के आगमन से पेड़-पौधों का भी उपकार होता है । मधुमक्खियाँ एक फूल के पराग-कण दूसरे फूल पर ले जाती हैं । पराग-कण के बिना बीज पक नहीं सकता । इस तरह फूल में बीज फलता है । अपने शरीर का रस पिलाकर पेड़-पौधे बीजों का पोषण करते हैं । 
व्याकरण-बोध 
प्रश्न-9- नीचे लिखे वाक्यों में से करण अथवा अपादान छाँटकर सही का निशान लगाइए – 
उत्तर– निम्नलिखित उत्तर है – 
श्रम करने से धन प्राप्त होता है । (करण कारक)
निबंध ढंग से लिखो । (करण कारक)
आसमान से गिरा खजूर में अटका । (अपादान कारक)
मुझे गणित से अच्छा विज्ञान लगता है । (अपादान कारक)
गोपियों से कृष्ण का विरह सहा न गया । (अपादान कारक)
मुँह से निकला शब्द पराया हो जाता है । (अपादान कारक)
क्या तुम्हें आँखों से ठीक दिखाई देता है ? (करण कारक)
स्विट्ज़रलैंड से अच्छा तो हमारा कश्मीर है । (अपादान कारक)
पतंग डोर से ही उड़ती है । (करण कारक)
घोड़ा तेज़ी से भागा । (करण कारक)
प्रश्न-10- उचित विस्मयादिबोधक का वाक्यानुसार मिलान कीजिए – 
उत्तर- निम्नलिखित उत्तर है – 
बेचारा मर गया – ओह 
कितनी बदबू आ रही है – छि: 
तुमने बहुत अच्छा किया – शाबाश 
अब मेरा क्या होगा ? – हाय 
हम जीत गए – अहा 
तुम कब आए ? – अरे 
मेरी नज़रों से दूर हो जा – हट 
क्या हवा चल रही है ? – वाह 

बीज पौध का जन्म पाठ के शब्द अर्थ

खुर्दबीन – माइक्रोस्कोप 
सूक्ष्म – बारीक 
तरल द्रव – बहनेवाला पदार्थ 
श्वास-प्रश्वास – साँस लेना-छोड़ना 
विषाक्त – ज़हरीला 
संवर्धन – बढ़ना, विकास होना 
अंगारक वायु – कार्बनडाइऑक्साइड 
अग्रसर – आगे बढ़ना 
सचेष्ट – चेष्टा या प्रयास करनेवाला 
पल्लवित – जिसमें पत्ते (पल्लव) लगे हों 
आबद्ध – जकड़ा हुआ 
आच्छादित – ढका या छिपा हुआ 
अपरूप – बुरा रूप 
परस – छूना, स्पर्श 
क्षीण – पतला, कमज़ोर 
उपादान – ऐसा द्रव जिससे कोई वस्तु बने  । 

You May Also Like